Add

Ads

Ad

आखिर क्या है डार्क सर्कल, क्यों होते है आपकी आंखों पर और क्या है इनका इलाज

Health

किसी ने वाकई सच ही कहा कि आंखें एक साथ हजार शब्दों को बयां करती हैं. पर अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो अवॉइड करने के बजाय उसे भी समझने की कोशिश करे. ये डार्क सर्कल आपकी हेल्थ के बारे में काफी कुछ कहते हैं. डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप स्त्री है या पुरुष.

आखिर क्या है डार्क सर्कल, क्यों होते है आपकी आंखों पर और क्या है इनका इलाज

डार्क सर्कल होने क्या हो सकते हैं कारण:

डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं.

Read This - आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर और क्या है इनका इलाज

हालांकि बाजार में कई ऐसे रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले इन उत्पादों को यूज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है:

Health

Credit to:boldsky.com
1st Solution ( डार्क सर्कल इलाज )

# डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है. ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करताहै. साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है. टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है.

2nd Solution

# डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है. आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें. इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे .

3rd Solution ( डार्क सर्कल इलाज )

# ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं. टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें. उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं. 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा.

4th Solution ( डार्क सर्कल इलाज )

Read This - खुजली की समस्‍या इलाज

# ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है. कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद कॉटन की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं. ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फायदा होगा.

5th Solution ( डार्क सर्कल इलाज )

#  संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे.

आखिर क्या है डार्क सर्कल, क्यों होते है आपकी आंखों पर और क्या है इनका इलाज Latest and current 
Bollywood and all Countires news first on my website on Maxlinkinfo. like Bolly-wood news, national news, celebrity news and education, Health news etc.other that stars birthday Sepecial, festival special and popular celebrity news or Hollywood movies and Bollywood news.
आखिर क्या है डार्क सर्कल, क्यों होते है आपकी आंखों पर और क्या है इनका इलाज आखिर क्या है डार्क सर्कल, क्यों होते है आपकी आंखों पर और क्या है इनका इलाज Reviewed by maxlinkinfo on September 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.