Add

Ads

Ad

आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर और क्या है इनका इलाज

Health

आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर और क्या है इनका इलाज 

ब्लैकहेड्स ज्यादातर लोगों की नाक पर होते हैं लेकिन कुछ लोगों में ये पीठ, सीने, गर्दन, हाथ और कंधों पर भी हो सकते हैं अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार ब्लैकहेड्स होना एक स्किन डिसऑर्डर है

लाइफस्टाइल डेस्क. ब्लैकहेड्स की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ख़ासतौर से बारिश के बाद उड़ती धूल, मिट्‌टी और चिपचिपाहट के कारण ब्लैकहैड्स बढ़ने लगते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कुछ उपाय काम के साबित हो सकते हैं। Know - घरेलू नुस्खों से कैसे दूर करें।

Helath

Credit to:pinimg.com

1st Solution ( ब्लैकहेड्स इलाज )

कांच की बोल में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा व पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लगाकर 10 मिनट सूखने दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ़्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं।

2nd Solution (इलाज ) 

कुछ मुख्य health benefits of massage की

एक बोल में एक भाग दालचीनी पाउडर और दो भाग शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट की मोटी परत प्रभावित हिस्से पर 15 मिनट के लिए लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा अच्छी तरह से धो लें और मॉइश्चराइज़र लगा लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को रोज़ाना अप्लाय करें।

3rd Solution (इलाज )

एक बोल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर रुई की मदद से थपथपाते हुए ब्लैकहैड्स पर लगाएं। 10 मिनट सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। नींबू के रस को रातभर के लिए लगाकर भी छोड़ सकते हैं। दिन में एक बार इस उपाय को कर सकते हैं।

4th Solution ( ब्लैकहेड्स इलाज )

एक बोल में पानी गर्म करके उसमें शहद को गुनगुना कर लें। इस शहद को ब्लैकहैड्स पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी में भिगोए साफ़ मुलायम कपड़े से शहद को पोछ दें।

5th Solution (इलाज )

बोल में थोड़ी सी कस्तूरी हल्दी लेकर पानी या नारियल का तेल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें। Fitness Tips in Hindi

6th Solution (  ब्लैकहेड्स इलाज )

1 कप शक्कर में 4 बड़े चम्मच जोज़ोबा ऑयल को एक बोल में अच्छी तरह से मिला लें। शक्कर थोड़ी घुल जाए तो मिश्रण को चेहरे पर लगाकर गोलाई में हल्के हाथ से मालिश करें। मालिश के बाद ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। हफ़्ते में 3 बार से अधिक बार इस्तेमाल न करें।

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स स्किन पर एक उभार की तरह दिखते हैं। ऐसा तब होता है जब हेयर फॉलिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं। ये छोटे काले मुंहासों की तरह दिखते हैं। ज्यादातर लोगों में ये नाक पर होते हैं। लेकिन कुछ लोगों में ये पीठ, सीने, गर्दन, हाथ और कंधों पर भी हो सकते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार ये एक स्किन डिसऑर्डर है।

आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर और क्या है इनका इलाज  Latest and current 
Bollywood and all Countires news first on my website on Maxlinkinfo. like Bolly-wood news, national news, celebrity news and education, Health news etc.other that stars birthday Sepecial, festival special and popular celebrity news or Hollywood movies and Bollywood news.
आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर और क्या है इनका इलाज आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर और क्या है इनका इलाज Reviewed by maxlinkinfo on September 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.