Add

Ads

Ad

आखिर क्यों होते है आपके चेहरे पर पिंपल्स और क्यों पड़ती है झुर्रिया, जानिए कारण और उपाय

Health

आखिर क्यों होते है आपके चेहरे पर पिंपल्स और क्यों पड़ती है झुर्रियां, जानिए कारण और उपाय

अक्सर कील मुंहासों (Pimples) के ज़रिए शरीर की गर्मी बाहर निकलती है जो खाने पिने की गलत आदतों से हो जाती है। अगर त्वचा को पोषण देने वाली चीज़े खाए और तले हुए फुड से दूर रहे तो बार बार पिम्पल (Pimple) का निकलना रोक सकते है। हरी सब्जियां, फल और पानी त्वचा को स्वस्थ रखने का उत्तम उपाय है। 

पिंपल्स होने के कारण (Causes of Pimples)

Health

Credit to:jansatta.com

फेस पर पिंपल्स कील मुंहासे (Pimple) फुंसी गड्ढे होने की सबसे प्रमुख वजह त्वचा का बेजान होना और त्वचा को जरुरी पोषण ना मिलना है, इसके इलावा पिम्पल होने के कुछ और भी कारण हो सकते है। आखिर क्यों होते है मुँह,गले, और होठो पर छाले

ऑयली स्किन (Oily skin)
हारमोन इम्बेलेंस (Harmon impalescence)
स्किन को एलर्जी होना (Skin allergic)
पेट से जुडी बीमारियां होना (Stomach disorders)
अधिक तला और ऑयली खाने से (Eating more fried and oily)
ब्यूटी क्रीम के साइड इफ़ेक्ट होना (Being Beauty Effect Side Effects)

चेहरे से दाग धब्बे, झुर्रियां और पिंपल्स (Wrinkles and pimples) हटाने के लिए अक्सर हम कई प्रकार की क्रीम और फेस पैक प्रयोग करते है, क्योंकि ये केमिकल्स युक्त होते इसलिए अगर स्किन को सूट ना करे तो इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। आप घर पर घरेलू नुस्खे प्रयोग करके Pimple से छुटकारा पा सकते है जो करने में आसान होते है और महंगे भी नहीं होते।

# भाप से पिम्पल कैसे दूर करे (How to remove pimples from steam)

चेहरे से पिंपल्स (Pimples) निकालने के लिए ज़रूरी है की पहले त्वचा में जमा धूल मिट्टी के कण साफ़ करे। आप गरम पानी से चेहरे को भाप दे कर स्किन को क्लीन कर सकते है। आप पानी में निम्बू (lemon) का रस भी मिला सकते है। आखिर क्यों नहीं होती आपके पेट की चर्बी कम

# कपूर और नारियल तेल (Camphor and coconut oil)

नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से पिंपल्स (Pimples) के दाग धब्बे साफ़ होते है। ये लेप 10 – 15 मिनट लगाने के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को 8 – 10 दिन करने पर पिम्पल (Pimple) के निशान साफ़ होने लगते है।

# गुलाब जल से पिंपल कैसे हटाए (How to remove pimples from rose water)

गुलाब जल (Rose Water) फेस क्लीन करने में काफ़ी उपयोगी है। गुलाब जल में काली मिर्च के दस से बारह दाने पीस कर मिलाये और रात को चेहरे पर लगा कर सुबह गुनगुने पानी से फेस धो ले। इस उपाय से Skin पर निखार आता है और मुंहासे (Pimple) भी साफ़ होते है। नींबू का रस गुलाब जल में मिला कर प्रयोग करने से भी चेहरे की गंदगी (Dirt) बाहर निकलती है। आखिर क्यों नहीं होता आपका चेहरा गोरा

# मुल्तानी मिट्टी और चंदन (Multani clay and sandalwood)

चेहरे से कील मुंहासे, झुर्रियां और काले दाग (Nail acne, wrinkles and black stains) धब्बे हटाने में चंदन एक उत्तम उपाय है। दूध और हल्दी पाउडर चंदन में मिला कर उबटन बना ले। इस उबटन को त्वचा पर लगाने से स्किन की जलन और कील मुंहासों(Pimples) का इलाज कर सकते है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक स्किन के लिए रामबाण है। चेहरे पर झुर्रियां, ब्लैकहेड्स, दाग धब्बे, गड्ढे, Pimples या फिर कोई निशान हो, इसका घरेलू इलाज मुल्तानी मिट्टी से कर सकते है। खिर क्या है डार्क सर्कल, क्यों होते है आपकी आंखों पर

# मुँहासे हटाने के उपाय बेसन से (Acne Removal Techniques)

थोड़ा सा कपूर, निम्बू का रस और हल्दी पाउडर (Turmeric) तीन से चार चम्मच बेसन में मिला कर लेप बना ले और चेहरे पर लगाए। ये लेप जब सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो ले। बेसन को लस्सी या दही में मिला कर फेस पर लगाने से भी झाइयां और कील मुँहासे (Pimples) दूर होते है।

# पुदीना और आंवला (Mint and Amla)

रात को आंवला पाउडर पानी में भिगो कर रख दे और सुबह Face पर हल्के हाथों से मसाज करे और 10-15 मिनट के बाद चेहरे को धो ले। इस नुस्खे से चेहरे की झुर्रियां (Wrinkles) दूर होती है और फेस पर ग्लो आता है। कील मुंहासे हाथ से फोड़ने पर इसके दाग धब्बे त्वचा पर रह जाते है। पिंपल्स (Pimples) के दाग और निशान हटाने के लिए पुदीने (Peppermint) को पीस कर एक पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाए। एक महीने तक इस उपाय को करने से चेहरा सुंदर और साफ़ होता है।

# पिंपल्स की दवा है एलोवेरा (Pimples medicine is aloe vera)

त्वचा को फ्रेश और हेल्थी बनाये रखने में एलोवेरा भी कारगर है। आप चेहरे पर एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर स्किन पर मल सकते है। इससे Face पर जमा गंदगी साफ़ होती है।

# तुलसी और निम्बू (Basil and lemon)

तुलसी (Basil) के ताज़ा पत्ते ले और सूखा कर इन्हें पीस ले और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना ले और फेस पर लगाए। तुलसी के इस उपाय से कील मुंहासे और झुर्रियां (Nail acne and wrinkles) दूर होती है। ऑयली त्वचा पर निम्बू रगड़ने से त्वचा की चिकनाई दूर होती है और पिंपल्स (Pimples) भी साफ़ होते है। शहद को नींबू में मिला कर घोल बनाए और फेस पर लगाए और 15 – 20 मिनट के बाद धो ले। इस नुस्खे से चेहरे में निखार आता है और पिम्पल ठीक होते है। आखिर क्या है, ब्लैकहेड्स क्यों होते है हमारे शरीर पर 

#  पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय नीम (Neem home remedies for pimples)

त्वचा ऑयली हो तो पानी में नीम के पत्ते उबाल (Boil) कर उससे चेहरे को धोए, इसके इलावा उबले हुए पत्तों को पीस कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। नीम के साबुन से भी ऑयली त्वचा से राहत मिलती है।

# कील मुंहासे का देसी इलाज करेला (Nail treatment of nail acne)

एक बार ठीक होने के बाद अगर आप को फिर से मुंहासे (Pimples) निकल आते है तो एक से दो करेले काट ले और इसे पानी में उबाल कर इए ठंडा होने पर पिए। इस उपाय को निरंतर करने पर बार बार मुंहासे (Pimples) निकलना बंद होगा।

Why do you have pimples on your face and why it causes wrinkles, know reasons and remedies. Latest and current Bollywood and all Countires news first on my website on Maxlinkinfo. like Bolly-wood news, national news, celebrity news and education, Health news etc.other that stars birthday Sepecial, festival special and popular celebrity news or Hollywood movies and Bollywood news.

आखिर क्यों होते है आपके चेहरे पर पिंपल्स और क्यों पड़ती है झुर्रिया, जानिए कारण और उपाय आखिर क्यों होते है आपके चेहरे पर पिंपल्स और क्यों पड़ती है झुर्रिया, जानिए कारण और उपाय Reviewed by maxlinkinfo on September 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.