Add

Ads

Ad

लिवर स्टीटोसिस, या फैटी यकृत से बचने के लिए करें ये काम : To avoid liver stetosis, or fatty liver, do this work

Health

लिवर स्टीटोसिस, या फैटी यकृत से बचने के लिए करें ये काम : To avoid liver stetosis, or fatty liver, do this work

आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का एक बड़ा हिस्सा यकृत स्टीटोसिस, या फैटी यकृत विकसित करने का जोखिम कम कर सकता है। स्वीडन में करोलिंस्का इंस्टिट्यूटेट के पीएनएएस शोधकर्ताओं में प्रकाशित एक अध्ययन में दिखाया गया है कि कैसे अकार्बनिक नाइट्रेट का एक बड़ा सेवन, जो स्वाभाविक रूप से कई प्रकार की सब्जी में होता है, यकृत में वसा का संचय कम करता है। वर्तमान में बीमारी के लिए कोई अनुमोदित उपचार नहीं है, जो सिरोसिस और यकृत कैंसर जैसे जीवन-धमकी देने वाली स्थितियों में बिगड़ सकता है।

लिवर स्टीटोसिस, या फैटी यकृत, एक आम यकृत रोग है जो आबादी का लगभग 25 प्रतिशत प्रभावित करता है। सबसे महत्वपूर्ण कारण अधिक वजन या उच्च शराब की खपत हैं और वर्तमान में इस बीमारी के लिए कोई चिकित्सा उपचार नहीं है। करोलिंस्का इंस्टिट्यूट में शोधकर्ताओं ने अब दिखाया है कि कैसे अकार्बनिक नाइट्रेट का अधिक सेवन यकृत में वसा के संचय को रोक सकता है।

प्रोफेसर मैटियास कार्लस्ट्रॉम ने अपनी रिसर्च में क्या कहा 

करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के फिजियोलॉजी एंड फार्माकोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर मैटियास कार्लस्ट्रॉम कहते हैं, "जब हमने उच्च वसा और चीनी पश्चिमी आहार से खिलाया चूहों को आहार नाइट्रेट के साथ पूरक किया, तो हमने यकृत में वसा का काफी कम अनुपात देखा।" यह भी पढ़े - आखिर क्यों नहीं होती आपके पेट की चर्बी कम, जानिए पेट की चर्बी कम करने के उपाय

मानव यकृत कोशिकाओं में दो अलग-अलग सेल संस्कृति अध्ययनों का उपयोग करके उनके परिणामों की पुष्टि की गई। स्टीटोसिस के कम जोखिम के अलावा, शोधकर्ताओं ने रक्तचाप में कमी और टाइप 2 मधुमेह के साथ चूहों में इंसुलिन / ग्लूकोज होमियोस्टेसिस में सुधार देखा।

मधुमेह रोगी पर पड़ता है लाभकारी प्रभाव

Health

Credit to:newstracklive.com

अनुसंधान समूह का ध्यान आहार परिवर्तनों और अन्य माध्यमों के माध्यम से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और टाइप 2 मधुमेह की रोकथाम है। पिछले अध्ययनों से पता चला है कि सब्जियों से आहार नाइट्रेट माइटोकॉन्ड्रिया की दक्षता को बढ़ाता है, सेल का पावर प्लांट, जो शारीरिक धीरज में सुधार कर सकता है। यह भी दिखाया गया है कि फल और सब्जियों का अधिक सेवन करने से कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन और मधुमेह पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। यह भी पढ़े - आखिर क्यों होते है मुँह,गले, और होठो पर छाले और उनसे कैसे बचा जा सकता है आप भी जानिए उपाय

डॉ। कार्लस्ट्रॉम कहते हैं, "हमें लगता है कि ये बीमारियां इसी तरह के तंत्र से जुड़ी हुई हैं, जहां ऑक्सीडेटिव तनाव से नाइट्रिक ऑक्साइड सिग्नलिंग समझौता होता है, जिसका कार्डियोमैटैबलिक कार्यों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।" "अब हम नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने का एक वैकल्पिक तरीका प्रदर्शित करते हैं, जहां हमारे आहार में अधिक नाइट्रेट नाइट्रिक ऑक्साइड और हमारे शरीर में अन्य बायोएक्टिव नाइट्रोजन प्रजातियों में परिवर्तित किया जा सकता है।"

कार्लस्ट्रॉम कहते हैं की 

हालांकि कई नैदानिक ​​अध्ययन किए गए हैं, फिर भी सब्जी के गुणों को स्वस्थ बनाने के बारे में अभी भी काफी बहस है। डॉ। कार्लस्ट्रॉम कहते हैं, "किसी ने अभी तक नाइट्रेट पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है, जिसे हम सोचते हैं।" "हम अब लिवर स्टीटोसिस के जोखिम को कम करने के लिए नाइट्रेट पूरक के चिकित्सीय मूल्य की जांच के लिए नैदानिक ​​अध्ययन करना चाहते हैं। नतीजे नए फार्माकोलॉजिकल और पोषण संबंधी दृष्टिकोणों के विकास के कारण हो सकते हैं। "

जबकि नाइट्रेट की भूमिका की पुष्टि करने के लिए बड़े नैदानिक ​​अध्ययन की आवश्यकता होती है, शोधकर्ता अभी भी अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दे सकते हैं, जैसे कि नियमित सलाद या अधिक नाइट्रेट युक्त समृद्ध पालक और रॉकेट। डॉ। कार्लस्ट्रॉम कहते हैं, "और हमारे द्वारा देखे गए सुरक्षात्मक प्रभावों को प्राप्त करने में बड़ी मात्रा में नहीं लगता है -" प्रति दिन केवल 200 ग्राम। "दुर्भाग्य से, हालांकि, कई लोग इन दिनों पर्याप्त सब्जियां नहीं खाते हैं।"

To avoid liver stetosis, or fatty liver, do this work. Latest and current Bollywood and 
all Countires news first on my website on Maxlinkinfo. like Bolly-wood news, national news, celebrity news and education, Health news, Technology News etc.other that stars birthday Sepecial, festival special and popular celebrity news or Hollywood movies and Bollywood news.
लिवर स्टीटोसिस, या फैटी यकृत से बचने के लिए करें ये काम : To avoid liver stetosis, or fatty liver, do this work लिवर स्टीटोसिस, या फैटी यकृत से बचने के लिए करें ये काम : To avoid liver stetosis, or fatty liver, do this work Reviewed by maxlinkinfo on December 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.