Add

Ads

Ad

नवरात्रि 2018 शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और तिथि के साथ व्रत खाद्य पदार्थ :Navratri 2018 Auspicious Time, Worship Foods and Fast food Items with Navratri Dates

Festival

नवरात्रि 2018 शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और तिथि के साथ व्रत खाद्य पदार्थ :Navratri 2018 Auspicious Time, Worship Foods and Fast food Items with Navratri Dates

Navaratri 2018: नवरात्रि 2018 हमारे बहुत पास है और देश भर में इस 9 दिन के त्यौहार को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है । नवरात्रि 2018 बुधवार, 10 अक्टूबर, 2018 से शुरू होगी और शुक्रवार, 1 9 अक्टूबर, 2018 को समाप्त होगी । शरद नवरात्रि को सभी नवरात्रियों के सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण नवरात्रि में से एक माना जाता है। इसे महा नवरात्रि भी कहा जाता है। यह शरद रितु के दौरान अश्विन के चंद्र महीने में पड़ता है। त्यौहार के सभी नौ दिन देवी शक्ति के नौ रूपों को समर्पित किया जाता हैं और अंतिम दिन के बाद विजय दशमी या दशहरा के साथ दसवें दिन सम्पति होती है। 

इन नौ दिनों के दौरान, भक्त माता से आशीर्वाद लेने के लिए उपवास करते हैं। उपवास अवधि के दौरान, जबकि कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको खाने की अनुमति है। जैसे-जैसे हम बड़े उत्सव को शुरू करने के लिए तैयार करते हैं, यहां वे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको उपवास अवधि के लिए स्टॉक करना होगा।

Navaratri 2018: शुभ मुहूर्त (Auspicious Time)

यह भी पढ़े - तेजा दशमी क्यों और कैसे मनाई जाती है और इसके कारण और मानयता क्या है

चित्रा नक्षत्र में शारदीय नवरात्र का प्रारम्भ होगा। पहला और दूसरा नवरात्र दस अक्तूबर को है। दूसरी तिथि का क्षय माना गया है। अर्थात शैलपुत्री और ब्रह्मचारिणी देवी की आराधना एक ही दिन होगी। इस बार पंचमी तिथि में वृद्धि है। 13 और 14 अक्तूबर दोनों दिन पंचमी रहेगी। पंचमी तिथि स्कंदमाता का दिन है।

मुहूर्त की समयावधि- एक घंटा दो मिनट (Muhurat's timeline - one hour two minutes)

ब्रह्म मुहूर्त-  प्रात: 4.39 से 7.25 बजे तक का समय भी श्रेष्ठ है।  7.26 बजे से द्वितीया तिथि का प्रारम्भ हो जाएगा।

Navaratri 2018 : एक और मुहूर्त (Another Muhurta)

यदि किन्हीं कारणों से प्रतिपदा के दिन सवेरे 6.22 से 7.25 मिनट तक घट स्थापना नहीं कर पाते हैं तो अभिजीत मुहूर्त में 11.36 से 12.24 बजे तक घट स्थापना कर सकते हैं। लेकिन यह घट स्थापना द्वितीया में ही मानी जाएगी।

प्रतिपदा तिथि का आरंभ :

9 अक्टूबर 2018, मंगलवार 09:16 बजे
प्रतिपदा तिथि समाप्त : 10 अक्टूबर 2018, बुधवार 07:25 बजे

Navaratri 2018 : पूजा सामग्री (Worship Material)

Festival

Credit to:firstpost.com
माता की मूर्ति
चौकी पर बिछाने के लिए लाल या पीला कपड़ा
माता की लाल चुनरी
कलश
ताजा आम के पत्ते
फूल माला
एक जटा वाला नारियल
पान के पत्ते
सुपारी
इलायची
लौंग
कपूर
रोली, सिंदूर
मौली (कलावा)
चावल
घी
 रुई या बत्ती
 हवन सामग्री
पांच मेवा
कपूर
जवारे बोने के लिए मिट्टी का बर्तन
माता के श्रंगार

नवरात्रि 2018 कब है नवरात्रि तिथि क्या है (Navaratri 2018 When is the date of Navratri)

नवरात्रि 2018 कब है जानिए एक गाइड के रूप में है (Navaratri 2018 is a guide when:)

दिन और दिन का नाम (Day and day name)

10 अक्टूबर, 2018 (बुधवार) प्रतिपदा

11 अक्टूबर, 2018 (गुरुवार) द्वितिया

12 अक्टूबर, 2018 (शुक्रवार) त्रितिया

13 अक्टूबर, 2018 (शनिवार) चतुर्थी

14 अक्टूबर, 2018 (रविवार) पंचमी

15 अक्टूबर, 2018 (सोमवार) सशती

16 अक्टूबर, 2018 (मंगलवार) सप्तमी

17 अक्टूबर, 2018 (बुधवार) अष्टमी

18 अक्टूबर, 2018 (गुरुवार) नवमी

1 9 अक्टूबर, 2018 (शुक्रवार) दशमी

Navaratri 2018 : खाद्य पदार्थ (Food ingredient)


Festival

Credit to:latestly.com

नवरात्रि 2018 (Navaratri 2018): उपवास अवधि के लिए आपको जो खाद्य पदार्थों का पहले से ही रखना चाहिए

फल

नवरात्रि को स्वस्थ बनाने का सबसे अच्छा तरीका फल है। उपवास, अंजीर, पानी की गोलियां (सिंहरा), केले, अनार (अनाार), कीवी, एट अल जैसे उपवास के दौरान फलों पर लोड करें और खुद को भूख और प्यास से बचाएं। ये हाइड्रेटिंग फल आपको दिन के माध्यम से सक्रिय रखने में मदद करेंगे।

सब्जियां

जबकि फल के मामले में कोई प्रतिबंध नहीं है, वहां कुछ सब्जियां हैं जो उपवास अवधि के दौरान प्रतिबंधित हो सकती हैं। नवरात्रि के दौरान आलू, लॉकी या बोतल, पीले कद्दू, अरबी, ककड़ी, मीठे आलू और कोलोकासिया जैसे Veggies खाने की अनुमति है। शेफ मंजुषा सिन्हा के अनुसार, इन उत्सवों के दौरान कोई भी रूट सब्जी या कंद का उपभोग कर सकता है। यहां सब्जियों की एक सूची दी गई है जो आप नवरात्रि के दौरान खा सकते हैं और खा सकते हैं।

मसाले

ऐसा कहा जाता है कि किसी को जीरा, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च, चिमनी, जायफल, कोकम, सूखे अनार के बीज, और उनके उपवास आहार में अजवाइन जैसे सूक्ष्म मसाले हो सकते हैं। मसाले जो आप नहीं हो सकते हैं हल्दी, हिंग, गरम मसाला, धानिया के बीज आदि हैं। यहां मसालों की एक पूरी सूची है जो आप कर सकते हैं और नवरात्रि उपवास के दौरान नहीं खा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए जड़ी बूटियों और मसालों

नवरात्रि 2018: ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान सूक्ष्म मसाले हो सकते हैं

flours

चूंकि गेहूं और सभी उद्देश्य के आटे या मैदा जैसे नियमित आटे की अनुमति नहीं है, अनाज (कुट्टू), अमरैंथ और पानी की गोलियां आटा (सिंगरा एटा) जैसे आटे स्वस्थ और अद्भुत विकल्प के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं।

तेल

चूंकि नवरात्रि के दौरान सरसों के बीज या सरसों के तेल की अनुमति नहीं है, इसलिए आप भोजन तैयार करने के लिए घी, वनस्पति तेल या मूंगफली के तेल में स्विच कर सकते हैं।

दुग्ध उत्पाद

वाणिज्यिक रूप से खरीदे गए मक्खन और पनीर को छोड़कर, इसमें बहुत सारे नमक होने के अलावा, आप पनीर, दूध, दही और क्रीम जैसे डेयरी उत्पादों को प्राप्त कर सकते हैं। उपवास अवधि के दौरान, किसी के पास टेबल नमक नहीं हो सकता है, यही कारण है कि उपर्युक्त डेयरी उत्पादों से बचने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप मक्खन खाना चाहते हैं, तो इसे घर पर बनाओ। यहां बताया गया है कि आप इसे नमक रहित कैसे बना सकते हैं।

दूध पैक

नवरात्रि 2018: आपके पास डेयरी उत्पाद जैसे पनीर, दूध, दही और क्रीम हो सकते हैं

अन्य नवरात्रि खाद्य पदार्थ

नवरात्रि उपवास के दौरान आपके पास अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो सुबुदान (टैपिओका मोती), नारियल का पानी, मखेन या लोमड़ी के पागल, बादाम का दूध, काजू दूध, नारियल, बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट जैसे पागल हैं।

Navratri 2018 Auspicious Time, Worship Foods and Fast food Items with Navratri Dates. Latest and current Bollywood and all Countires news first on my website on Maxlinkinfo. like Bolly-wood news, national news, celebrity news and education, Health news etc.other that stars birthday Sepecial, festival special and popular celebrity news or Hollywood movies and Bollywood news.
नवरात्रि 2018 शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और तिथि के साथ व्रत खाद्य पदार्थ :Navratri 2018 Auspicious Time, Worship Foods and Fast food Items with Navratri Dates नवरात्रि 2018 शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और तिथि के साथ व्रत खाद्य पदार्थ :Navratri 2018 Auspicious Time, Worship Foods and Fast food Items with Navratri Dates Reviewed by maxlinkinfo on October 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.