Add

Ads

Ad

आखिर क्यों लगाया है गूगल डूडल ने चीनी व्यक्ति का फोटो: Why is Google Doodle putting a picture of a Chinese person?

International

आखिर क्यों लगाया है गूगल डूडल ने चीनी व्यक्ति का फोटो: Why is Google Doodle putting a picture of a Chinese person?

आज का Google डूडल एक चीनी जन्मे अमेरिकी कलाकार टायरस वोंग का 108 वां जन्मदिन मना रहा है जो अमेरिकी पॉप संस्कृति में कुछ सबसे प्रसिद्ध छवियों के लिए जाना जाता है। 20 वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली और प्रसिद्ध एशियाई-अमेरिकी कलाकारों में से एक के रूप में वोंग भी शामिल थे , वोंग को 1942 की डिज्नी फिल्म 'बांबी' पर उनके काम के लिए सबसे अधिक याद किया गया, जहां वह मुख्य उत्पादन चित्रकार की श्रेणी में थे। टायरस वोंग ने सांग राजवंश शास्त्रीय चीनी चित्रों से प्रेरणा ली थी ।

चीनी अपवर्जन अधिनियम के कारण नहीं मिला था प्रवेश

टायरस वोंग का जन्म 25 अक्टूबर, 1910 को दक्षिणी चीन के गुआंग्डोंग प्रांत के एक गांव में वोंग जनरल येओ के पुत्र के रूप में जन्म हुआ था। जब वह 10 वर्ष का था, तब वे अपने पिता के साथ अमेरिका पहुंचे, अमेरिका पहुंचने पर  चीनी अपवर्जन अधिनियम के कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया. अंत में वह लॉस एंजिल्स में बस गए जहां उन्होंने स्कूल जाना शुरू किया. उनके भीतर के बसे कलाकार को तब मौका मिला जब वॉन्ग को ओटिस आर्ट इंस्टीट्यूट में छात्रवृत्ति मिली. वॉन्ग एक प्रतिभाशाली एनिमेटर, कॉलिग्राफर, सेट डिजाइनर और एक म्यूरलिस्ट थे.

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस जानिए इसके कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

ओटिस आर्ट इंस्टीट्यूट से प्राप्त की थी छात्रवृत्ति

International

Credi to:twimg.com

Google डूडल यह भी दिखाता है कि कैसे शुरुआती उम्र से कला के लिए टायरस वोंग के प्यार को उनके पिता ने मान्यता दी थी, जो केवल वोंग को पानी और समाचार पत्रों के साथ-साथ लॉस एंजिल्स सेंट्रल लाइब्रेरी में चीनी कला का अध्ययन करने के लिए सुलेख का अभ्यास करने का जोखिम दे सकता था। जब टायरस वोंग हाई स्कूल में जूनियर था, तो उसने ओटिस आर्ट इंस्टीट्यूट में छात्रवृत्ति अर्जित की। वोंग ने चाइनाटाउन में एक वेटर के रूप में खुद का समर्थन करना शुरू किया। टायर्स वोंग का काम 1932 में शिकागो के आर्ट इंस्टीट्यूट में पिकासो, मैटिस और पॉल क्ली के कार्यों के साथ प्रदर्शित किया गया था।

हॉलीवुड में उनके योगदान को अंत 2001 में मिली थी मान्यता

International

Credi to:langimg.com

वॉल्ट डिज़्नी ने 1938 में टायरस वोंग को "इनबेटवेनर" इंटर्न के रूप में नियुक्त किया, एक चित्रकार जो मुख्य एनिमेटर स्केच के बीच अपना स्केच पेश करता है, जो किसी चरित्र या वस्तु के आंदोलन को चित्रित करता है। उन्होंने डिज्नी में और बांबी पर काम किया। उस समय, टायरस वोंग को केवल "पृष्ठभूमि कलाकारों" में से एक के रूप में श्रेय दिया गया था और उनके योगदान वर्षों से अपरिचित हो गए थे। हॉलीवुड में उनके योगदान को अंत में 2001 में मान्यता मिली, जब उन्हें "डिज्नी लीजेंड" नाम दिया गया।

वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के लिए 26 साल तक किया था उत्पादन

बांबी के रिलीज के तुरंत बाद, डिज़नी एनिमेटर्स की हड़ताल के परिणामस्वरूप टायरस वोंग को डिज़नी से निकाल दिया गया था। इसके बाद वह वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के लिए 26 साल तक उत्पादन चित्रकार के रूप में काम करने गए। वहां उन्होंने स्टोरी बोर्ड खींचा और चित्रित किया जो कि जंगली जानवरो के बिच बने झुण्ड का था, सैंड्स ऑफ इवो जिमा, और विद्रोही बिना एक कारण जैसी कुछ उल्लेखनीय फिल्मों के रूप में दिखते थे।


आखिर क्यों लगाया है गूगल डूडल ने चीनी व्यक्ति का फोटो: Why is Google Doodle putting a picture of a Chinese person? आखिर क्यों लगाया है गूगल डूडल ने चीनी व्यक्ति का फोटो: Why is Google Doodle putting a picture of a Chinese person? Reviewed by maxlinkinfo on October 24, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.