Add

Ads

Ad

भारत रत्न और मिसाइल मैन डॉ अब्दुल कलाम के जीवन में ख्याति और कार्य : Fame and work in the life of Bharat Ratna and Missile Man Dr. Abdul Kalam

National

भारत रत्न और मिसाइल मैन डॉ अब्दुल कलाम के जीवन में ख्याति और कार्य : Fame and work in the life of Bharat Ratna and Missile Man Dr. Abdul Kalam

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे डॉ अब्दुल कलाम की 87 वीं जयंती पर, जिन्होंने भारत के 'मिसाइल मैन' के रूप में अपना जीवन उजागर किया था , कई संस्कृतियों और राजनेताओं ने देश में उनके योगदान को पहचानने के लिए ट्विटर पर बहुत बहुत धन्यवाद् दिया है । "डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि अब्दुल कलाम आज उनकी जयंती पर। वो हमेशा अपनी सादगी, अपने पेशे के प्रति समर्पण, देशभक्ति और बच्चों के लिए उनका प्यार हमें प्रेरित करता रहेगा।

जानिए ए पी जेभारत रत्न और मिसाइल मैन डॉ अब्दुल कलाम के जीवन में ख्याति और कार्य और भारत

जुलाई 2015 में संस्थान में किसी इम्पोर्टेन्ट लेक्चर देने के कुछ समय बाद डॉ अब्दुल कलाम का निधन हो गया। अधिकारियों ने उस वर्ष उनके सम्मान में एक नीति शोध केंद्र भी शुरू किया था । नेशनल ज्योग्राफिक फिल्म, जो चैनल की चल रही श्रृंखला 'मेगा आइकन' का हिस्सा है, भारत के 'मिसाइल मैन' के जीवन से महत्वपूर्ण घटनाओं का वर्णन करती है और ये घटनाएं उन्हें एक प्रतिष्ठित नेता, उनके जीवन के संस्थान में कैसे बदलती हैं। "Scientific breakdown" हमें यहां एक बयान देता है।

डॉ अब्दुल कलाम के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु (Some important points of Dr. Abdul Kalam)

National

Credit to:youngisthan.in

डॉ अब्दुल कलाम, जो 15 अक्टूबर, 31 को पैदा हुए थे, उनोने विज्ञान और मानवता की दुनिया में बहुत बड़ा योगदान दिया था।

उनका जन्म तमिलनाडु में रामेश्वरम में हुआ था और भौतिकी और उन्होंने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन किया था।

यह भी पढ़े -  जानिए 23 बरस की छोटी सी उम्र में फांसी के फंदे पर झूले अमर शहीद भगत सिंह की कुछ देशभक्ति बातें

उनके द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च और वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर उनके काम के लिए, उन्हें 'मिसाइल मैन ऑफ इंडिया' के नाम से जाना जाने लगा।

एपीजे डॉ अब्दुल कलाम उद्धरण: भारत के पूर्व राष्ट्रपति, अवल पाकिर जैनुलबद्दीन अब्दुल कलाम कई लोगों के लिए एक प्रेरणा रहे है।

विज्ञान के अलावा, दर्शन, भाषाओं और साहित्य में उनकी रुचि ने पूर्व राष्ट्रपति ने अपनी छाप छोड़ी  है। उन्हें पूरी दुनिया में विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट प्राप्त हुए इनके आलावा उनमे संगीत के कुछ गुण भी मौजूद थे। वह एक महान लेखक थे और अपने जीवनकाल के दौरान 18 किताबें, 22 कविताओं और 4 गाने लिखे थे।

जुलाई 2015 में, व्याख्यान के दौरान, वह 27 जुलाई को उनका  निधन हो गया ।

उन्होंने अगली पीढ़ी को अच्छे कल के सपने दिखाना सिखाया। उनकी जयंती पर आज कुछ विशेष महत्वपूर्ण बिंदु है जो अभी हम पड़ रहे -

पूर्व राष्ट्रपति ब्रह्मांड विज्ञान और दिव्य निकायों पर किताबों का एक उत्साही पाठक था।

डॉ। कलाम को वर्ष 2003 में और फिर 2006 में एमटीवी युवा चिह्न के लिए दो बार नामांकित किया गया था।

उनकी मृत्यु के बाद, उनकी किताबों के अलावा उनके नाम पर कोई अन्य संपत्ति नहीं थी।

प्रिय पूर्व राष्ट्रपति ने अपने पड़ोस में समाचार पत्रों की बिक्री शुरू कर दी और 8 साल की उम्र में अपना पहला वेतन अर्जित किया।

वह एक लड़ाकू पायलट बनना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

उन्होंने कई छात्रों के साथ अपना समय बिताया और उन्हें नए भविष्य के रूप में प्रेरित किया।

डॉ कलाम के शब्दों ने उनकी प्रासंगिकता खो दी है।

डॉ अब्दुल कलाम ने बड़े सपनों को देखने का महत्व महसूस किया।

मिसाइल मैन और मृत्यु से पहले उनके आखिरी शब्द ।

डॉ अब्दुल कलाम ने बड़े पैमाने पर सपने देखने का महत्व महसूस किया ।

इसे भी पढ़ें - भारत की सर्वश्रेष्ठ गायक महिला लता मंगेशकर, क्या आप इसे जानते हैं?

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, "उनका जीवन युवा लोगों को 'फादर ऑफ फायर' के साथ सपने देखने के लिए प्रोत्साहित करेगा। बाद में, उन्हें बैलिस्टिक मिसाइल और लॉन्च वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर उनके काम के लिए 'मिसाइल मैन ऑफ इंडिया' कहा जाता था।

ये अवार्ड मिले डॉ अब्दुल कलाम को (This award is given to M.E. Dr. Abdul Kalam)

National

Credit to:thefearlessindian.in

'पीपुल्स प्रेसिडेंसी' के रूप में पहचाने जाने वाले प्यार को प्रतिष्ठित पुरस्कार, जैसे पद्म विभूषण और भारत रत्न, भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें - अधिक एडवेंचर्स और घूमने के लिए भारत का सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर पार्क

डॉ अब्दुल कलाम का इलेक्शन टाइम (Dr. Abdul Kalam's election time)

तदनुसार 10 जून 2002 को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने विपक्ष के नेता, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को राष्ट्रपति पद के लिए डॉ अब्दुल कलाम का नाम प्रस्तावित किया। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया। इसके अलावा डॉ। कलाम ने 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और उन्होंने 9 22,884 वोट प्राप्त किए, जिससे लक्ष्मी सहगल को हराया, जिन्होंने 107,366 वोट प्राप्त किए।

डॉ अब्दुल कलाम 11वें राष्ट्रपति के रूप में (Dr. Abdul Kalam as the 11th President)

National

Credit to:jagranimages.com

डॉ अब्दुल कलाम (Dr. Abdul Kalam) के.आर. के उत्तराधिकारी नारायणन भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में। इसके अलावा वह प्रतिष्ठित भारत रत्न, सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने के लिए भारत के तीसरे राष्ट्रपति थे। इसे पहले 1954 में डॉ सर्वपाली राधाकृष्णन और 1963 में डॉ जाकिर हुसैन को दिया गया था और आगे वह राष्ट्रपति भवन में रहने वाले पहले स्नातक और वैज्ञानिक थे, और इसलिए डॉ अब्दुल कलाम को स्नेही रूप से पीपुल्स प्रेसिडेंट कहा जाता था।

यह भी पढ़ें - भारत के अद्भुत किलों और छुट्टी के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

भारत में राष्ट्रपति के रूप में एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam as President in India Dr. Abdul Kalam)

उनके अनुसार, राष्ट्रपति के रूप में उनके द्वारा उठाए गए सबसे कठिन निर्णय लाभ के कार्यालय के बिल पर हस्ताक्षर कर रहे थे। इसके अलावा उन्हें कश्मीरी आतंकवादी अफजल गुरू समेत 20 दया याचिकाओं के भाग्य का फैसला करने के लिए राष्ट्रपति के रूप में उनकी आलोचना के लिए आलोचना की गई, जिन्हें दिसंबर 2001 में संसद हमलों के लिए दोषी ठहराया गया था।

Fame and work in the life of Bharat Ratna and Missile Man Dr. Abdul Kalam. Latest and current Bollywood and all Countires news first on my website on Maxlinkinfo. like Bolly-wood news, national news, celebrity news and education, Health news etc.other that stars birthday Sepecial, festival special and popular celebrity news or Hollywood movies and Bollywood news.

भारत रत्न और मिसाइल मैन डॉ अब्दुल कलाम के जीवन में ख्याति और कार्य : Fame and work in the life of Bharat Ratna and Missile Man Dr. Abdul Kalam भारत रत्न और मिसाइल मैन डॉ अब्दुल कलाम के जीवन में ख्याति और कार्य : Fame and work in the life of Bharat Ratna and Missile Man Dr. Abdul Kalam Reviewed by maxlinkinfo on October 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.